तकनीकीदेशबिजनेसब्रेकिंग न्यूज़मनोरंजनराज्यस्थानीय ख़बरें

42 करोड़ यूजर्स के मोबाइल नंबर हुए लीक, फेसबुक ने सफाई में कहा-ये डेटा काफी पुराना

एक बार फिर फेसबुक डेटा लीक की खबरों को लेकर विवादों में हैं। रिपोर्ट के मुताबिक फेकबुक के सर्वर से करीब 41.9 करोड़ यूजर्स के मोबाइल नंबर लीक हो गए हैं। इसमें सबसे ज्यादा अमेरिकी यूजर्स (13.3 करोड़), ब्रिटिश यूजर्स (1.8 करोड़) और वियतनाम यूजर्स (5 करोड़) के फोन नंबर शामिल है। इस लीक के जरिए यूजर्स को फेक कॉल और सिम स्वैपिंग जैसी घटनाओं का सामना करना पड़ सकता है।
कई बड़े सेलिब्रिटी के नंबर भी थे शामिल
टेक क्रंच की रिपोर्ट के मुताबिक लीक की मुख्य वजह सर्वर का पासवर्ड प्रोटेक्टेड न होना है, जिसकी वजह से इसे एक्सेस करना काफी आसान है। इसी वजह से 41.9 करोड़ यूजर्स के मोबाइल नंबर लीक हुए हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक सत्यम जैन ने एक ऐसा ऑनलाइन डेटाबेस ढूंढा है जिसमें यूजर आईडी से लगभग 41.9 करोड़ यूजर्स के फोन नंबर लिंक्ड थे। इसके साथ ही इसमें यूजर्स के नाम, जेंडर और एड्रेस जैसी तमाम जानकारी भी शामिल थीं। जैन के मुताबिक इसमें कई बड़ी हस्तियों के नंबर भी शामिल थे।

फेसबुक ने दी सफाई
हालांकि फेसबुक ने इस मुद्दे पर सफाई देते हुए बताया कि ये डेटा काफी पुराना है, इसके डरने की कोई जरूरत नहीं हैं क्योंकि पिछले साल ही फेसबुक ने मोबाइल नंबर के जरिए किसी फेसबुक यूजर्स को ढूंढने की सुविधा बंद कर चुकी है।

कंपनी का कहना है कि इस डेटा के जरिए अकाउंट हैक होने का एक भी मामला फिलहाल सामने नहीं आया है। विवादों में आने के बाद फेसबुक ने यह डेटा हटा लिया है। लेकिन इस डेटा लीक ने एक बार फिर कंपनी के ऊपर सवाल खड़े कर दिए है कि आखिर क्यों इतने बड़े डेटाबेस को बिना किसी पासवर्ड प्रोटेक्शन के सर्वर पर रखा गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Contact Us
close slider
Close